Nirmala Sitharaman: Nirmala Sitharaman took oath as minister

Nirmala Sitharaman: एक परिचय

निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था। वे एक तमिल अयंगर परिवार में पैदा हुई थीं। उनके माता-पिता का नाम सावित्री और नारायणन सीतारमण है। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई विल्लुपुरम के सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल से की और बाद में मद्रास-तिरुचिरापल्ली से भी पढ़ाई की। 1980 में, उन्होंने तिरुचिरापल्ली के सीतालक्ष्मी(nirmala sitharaman education qualifications) रामास्वामी कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। 1984 में, उन्होंने दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर की डिग्री और एमफिल. की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद, उन्होंने अर्थशास्त्र में पीएचडी कार्यक्रम में दाखिला लिया, लेकिन बाद में इसे छोड़कर लंदन चली गईं।

Nirmala Sitharaman:राजनीतिक जीवन की शुरुआत

निर्मला सीतारमण 2008 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हुईं और 2014 तक पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता रहीं। 2014 में, उन्हें नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया और उसी वर्ष जून में आंध्र प्रदेश से राज्यसभा सदस्य के रूप में चुना गया। उन्होंने कर्नाटक से भी राज्यसभा चुनाव जीता।

Nirmala Sitharaman:मंत्री पद

निर्मला सीतारमण ने कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों में कार्य किया है। सितंबर 2017 से 2019 तक, वे भारत की रक्षा मंत्री रहीं। वे इंदिरा गांधी के बाद यह पद संभालने वाली दूसरी महिला थीं। 2019 में, उन्हें भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री बनाया गया। उन्होंने एनडीए की लगातार तीसरी सरकार में मंत्री पद की शपथ ली। वे लोकसभा चुनाव नहीं लड़ना चाहती थीं, लेकिन वर्तमान में वे राज्यसभा की सदस्य हैं।

Nirmala Sitharaman:गैर-राजनीतिक करियर

राजनीति में आने से पहले, निर्मला सीतारमण ने लंदन में विभिन्न जगहों पर काम किया। उन्होंने रीजेंट स्ट्रीट के होम डेकोर स्टोर हैबिटेट में सेल्सपर्सन के रूप में काम किया और ब्रिटेन में कृषि इंजीनियर्स एसोसिएशन में अर्थशास्त्री के सहायक के रूप में भी कार्य किया। वे बीबीसी वर्ल्ड सर्विस में भी काम कर चुकी हैं। इसके अलावा, उन्होंने राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य के रूप में भी सेवा दी।

Nirmala Sitharaman:पुरस्कार और सम्मान

निर्मला सीतारमण को 2019 में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय द्वारा विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार से सम्मानित किया गया। फोर्ब्स पत्रिका ने उन्हें 2019 में दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में 34वां स्थान दिया। 2021 में, उन्हें ‘बिजनेस रिफॉर्मर ऑफ द ईयर’ के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 2023 में, वे लगातार पांचवीं बार फोर्ब्स की दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल हुईं और 32वें स्थान पर रहीं।

निर्मला सीतारमण ने अपने जीवन में अनेक उपलब्धियाँ हासिल की हैं और वे देश की एक प्रमुख नेता हैं। उनकी यात्रा प्रेरणादायक है और उन्होंने अपने कार्य से देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

read also:

 

Leave a Comment