Hemant Soren to return as Jharkhand Chief Minister, Champai Soren to resign: Sources

भारत गठबंधन के नेताओं ने मुख्यमंत्री के परिवर्तन पर सहमति बना ली है, सूत्रों ने आईटी को बताया। चम्पई सोरेन से उम्मीद की जा रही है कि वे देर शाम करीब 8 बजे अपना इस्तीफा देंगे।

भारत गठबंधन के विधायकों ने चम्पई सोरेन की जगह हेमंत सोरेन को झारखंड के मुख्यमंत्री बनाने का निर्णय लिया है, सूत्रों ने बुधवार को इंडिया टुडे को बताया। यह निर्णय मुख्यमंत्री के रांची स्थित आवास पर हुई भारत गठबंधन की बैठक के दौरान लिया गया।

भारत गठबंधन के नेताओं ने पहले ही मुख्यमंत्री के परिवर्तन पर सहमति बना ली है, सूत्रों ने आईटी को बताया। यह तीसरी बार है जब हेमंत सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। चम्पई सोरेन से उम्मीद की जा रही है कि वे देर शाम करीब 8 बजे अपना इस्तीफा देंगे।

हेमंत सोरेन को 28 जून को लगभग पांच महीने बाद जेल से रिहा किया गया था, जब उच्च न्यायालय ने उन्हें कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत दी थी। उन्होंने 31 जनवरी को अपनी गिरफ्तारी से पहले मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

चम्पई सोरेन ने हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद 2 फरवरी को झारखंड के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

इस बीच, बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने X पर पोस्ट किया: “झारखंड में चम्पई सोरेन का युग समाप्त हो गया है। परिवार आधारित पार्टी में परिवार के बाहर के लोगों का कोई राजनीतिक भविष्य नहीं है। मैं चाहूंगा कि मुख्यमंत्री भगवान बिरसा मुंडा से प्रेरणा लें और भ्रष्ट हेमंत सोरेन जी के खिलाफ खड़े हों।”

मुख्यमंत्री के अलावा, हेमंत सोरेन के भाई और मंत्री बसंत सोरेन और पत्नी कल्पना सोरेन भी बैठक में शामिल हुए। कल्पना हाल ही में गांडे से विधायक चुनी गईं, जब जेएमएम विधायक सरफराज अहमद के इस्तीफे के बाद उपचुनाव हुआ।

जेल से रिहा होने के बाद अपनी पहली सार्वजनिक रैली में, हेमंत सोरेन ने दावा किया कि बीजेपी झारखंड में विधानसभा चुनावों को आगे बढ़ाने की योजना बना रही है।

उन्होंने “सामंती ताकतों” के खिलाफ “विद्रोह” की भी घोषणा की, यह कहते हुए कि विपक्षी भारत गठबंधन पूरे देश से बीजेपी को बाहर करेगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

प्रश्न 1: भारत गठबंधन क्या है?

उत्तर: भारत गठबंधन एक राजनीतिक गठबंधन है जिसमें विभिन्न राजनीतिक दल शामिल हैं जो मिलकर सरकार बनाने या एक साथ चुनाव लड़ने के उद्देश्य से एकजुट होते हैं। इसका उद्देश्य एक समान विचारधारा और उद्देश्यों को साझा करने वाले दलों को एक मंच पर लाना है।

प्रश्न 2: चम्पई सोरेन ने इस्तीफा क्यों दिया?

उत्तर: चम्पई सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया क्योंकि भारत गठबंधन ने हेमंत सोरेन को नया मुख्यमंत्री बनाने का निर्णय लिया। यह निर्णय गठबंधन के नेताओं की बैठक में लिया गया।

प्रश्न 3: हेमंत सोरेन जेल में क्यों थे?

उत्तर: हेमंत सोरेन मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में कथित भूमि घोटाले से जुड़े होने के कारण जेल में थे। उच्च न्यायालय ने उन्हें जमानत दी और उन्हें 28 जून को लगभग पांच महीने बाद रिहा किया गया।

प्रश्न 4: क्या हेमंत सोरेन पहले भी मुख्यमंत्री रह चुके हैं?

उत्तर: हां, हेमंत सोरेन पहले भी झारखंड के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। यह तीसरी बार होगा जब वे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

प्रश्न 5: बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे का चम्पई सोरेन के इस्तीफे पर क्या कहना है?

उत्तर: बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने चम्पई सोरेन के इस्तीफे पर टिप्पणी की कि झारखंड में उनका युग समाप्त हो गया है। उन्होंने कहा कि परिवार आधारित पार्टी में परिवार के बाहर के लोगों का कोई राजनीतिक भविष्य नहीं है और उन्होंने मुख्यमंत्री को भगवान बिरसा मुंडा से प्रेरणा लेने और हेमंत सोरेन के खिलाफ खड़े होने की सलाह दी।

Leave a Comment